माध्यमिक विद्यालयों की अवकाश तालिका 2023 परीक्षा उपयोगी पाठ्य सामग्री व जानकारी

Latest News

Join Basic ke Master WhatsApp Group

techparimal news

परिवार सर्वेक्षण ऑनलाइन करने के क्रमबद्ध तरीके का ज्ञान

परिवार सर्वेक्षण ऑनलाइन करने के क्रमबद्ध तरीके का ज्ञान


परिवार सर्वेक्षण (ONLINE) हेतु शिक्षक साथियों के सहायतार्थ

परिवार सर्वेक्षण ऑनलाइन करने के क्रमबद्ध तरीके का ज्ञान





1- इसके लिए prernaup.in पर टीचर्स लॉगिन के बाद लेफ्ट साइड में नीचे से तीसरा विकल्प सर्वेक्षण परिवार हेतु प्रारूप क्लिक करना पड़ेगा उसके बाद सर्वे हेतु मुखिया जोड़ें।




2-हेडमास्टर/इंचार्ज की आईडी से पोर्टल (prernaup.in) पर लॉगिन करके ही डाटा फीडिंग करें।




3- ऑनलाइन फीडिंग में मुखिया का राशन कार्ड अनिवार्य नहीं, अगर नहीं उपलब्ध तो इसे छोड़ भी सकते। तब राशन कार्ड के प्रकार में APL सेलेक्ट करिए ।




4- आफ़लाइन सर्वे के दौरान शैक्षिक योग्यता, 'व्यवसाय' व खासकर 'मुखिया से संबंध'वाले कालम में कोड न भरें। इसे शब्दों में यथावत लिखें, इसकी ऑनलाइन फीडिंग के दौरान समय बचेगा और आसानी भी रहेगी।



5- मुखिया का मोबाइल नंबर अनिवार्य है बाकी सदस्यों का ऑप्शनल, अगर सदस्यों का मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं तो इसे छोड़ भी सकते।




6-6-14 आयुवर्ग के अध्ययनरत सदस्यों के कालम में विद्यालय का नाम लिखना अनिवार्य है, यूडाइस ऑप्शनल है। यूडाइस उपलब्ध न होने पर इसे खाली छोड़ देने भी परिवार का डाटा सबमिट हो जाता।




7- 14 वर्ष से कम आयु वाले में सेक्शन में बच्चे के विद्यालय में नामांकित वाले कालम में नहीं चुनने पर आगे के सारे विकल्प (कक्षा, विद्यालय, यूडाइस इत्यादि) बंद हो जाते, ये मुख्यतः 0 से 3-4 वर्ष के बच्चों के लिए उपयोग में आएगा।




8- परिवार सदस्यों के नाम वाले कालम कुछ ज्यादा ही छोटे बनाये गए हैं, कॉपी पेस्ट का विकल्प भी काम नहीं करता।सब कुछ टाइप ही करना पड़ेगा ।

इसके लिए क्रोम ब्राउजर को मोबाइल मोड में ही रखें आसानी होगी। डेस्कटॉप मोड में ज्यादा दिक्कत करता।




9-डाटा सेव करने के पहले एक बार इसे जरूर re-चेक कर लें। क्योंकि त्रुटि होने पर सेव डाटा में एडिट का ऑप्शन नहीं है पर बाद में किसी मुखिया के परिवार में नए सदस्य जोड़ सकते हैं।




नोट:- कोशिश करें कि ऑफ़लाइन सर्वे में आधार के हिसाब से ही उम्र डाले। और सर्वे रजिस्टर मे नाम के बाद कालम मे पर्याप्त जगह रहती है तो अगर संभव हो तो उसी मे सभी सदस्यो के आधार भी नोट कर लें, समय श्रम उतना ही लगेगा। उम्र भी दिन माह वर्ष पूरा लिखें।










परिवार सर्वेक्षण ऑनलाइन करने के क्रमबद्ध तरीके का ज्ञान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: All india naukari information