माध्यमिक विद्यालयों की अवकाश तालिका 2023 परीक्षा उपयोगी पाठ्य सामग्री व जानकारी

Latest News

Join Basic ke Master WhatsApp Group

techparimal news

गर्मी की छुट्टियों के बाद टैबलेट से सेल्फी वाली हाजिरी लगेंगी,देखें



गर्मी की छुट्टियों के बाद टैबलेट से सेल्फी वाली हाजिरी लगेंगी,देखें




https://basickemaster.blogspot.com/2023/05/blog-post_19.html







गाजियाबाद। जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति और पढ़ाई के लिए बेहतर योजनाएं तैयार की जा रही हैं। इसी क्रम में परिषदीय स्कूलों में अब प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को टैबलेट से लैस करने की तैयारी की जा रही है। इनके जरिए शिक्षकों को लाइव लोकेशन से सेल्फी वाली उपस्थिति दर्ज करनी होगी।



जिले में 446 परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इन स्कूलों में शासन स्तर से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को 1-1 टैबलेट दिया जाएगा, जिससे उन्हें ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी। साथ में ऑन द स्पॉट सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। शासन स्तर से टैबलेट देने के लिए टेंडर की प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। योजना के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों के बाद सभी स्कूलों में टैबलेट पहुंचा दिए जाएंगे। टैबलेट मिलते ही सभी की हाजिरी इससे लग सकेगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र का कहना है कि इससे शिक्षकों की मनमानी पर रोक लगेगी। शिक्षा के स्तर में भी सुधार हो सकेगा।

विभागीय निर्देशों की जानकारी हो सकेगी

बीएसए विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि शासन की ओर से प्रधानाध्यापकों को दिए जा रहे टैबलेट केवल उपस्थिति दर्ज करने के लिए ही नहीं है। इस टैबलेट के माध्यम सरकार की ओर से सभी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध होती रहेगी। इसके साथ ही विभागीय आदेश- निर्देश भी ऑनलाइन मिलेंगे।

Old Photo अपलोड नहीं कर सकेंगे

जिला समन्वयक प्रशिक्षण अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि शिक्षकों को लोकेशन मोड़ के साथ online हाजरी लगानी होगी। टैबलेट ऑन करते ही वह स्वत: लोकेशन ले लेगा। इसके बाद ही उपस्थिति दर्ज होगी। सबसे पहले प्रधानाध्यापक की हाजिरी होगी। इसके बाद स्कूल के समस्त शिक्षकों की हाजिरी लगेगी। शिक्षक गडबड़ी न कर पाए इसके लिए भी पूरा ध्यान रखा गया है। टैबलेट में जिस सॉफ्टवेयर से हाजिरी लगाई जाएगी। उसमें फोटो खींचने के लिए भी एक विकल्प दिया गया है, जिसके जरिए फोटो खींच कर अपलोड की जाएगी। इस सॉफ्टवेयर फि को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि इस पर कोई भी पुरानी फोटो अपलोड नहीं हो सकेगी।

गर्मी की छुट्टियों के बाद टैबलेट से सेल्फी वाली हाजिरी लगेंगी,देखें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: All india naukari information